For the Students of Hindu Vedic Astrology by Dr. A. Shanker

Recent Posts



20221201

चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश - पाक्षिक 1 - 15 दिसंबर 2022

 

चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश
पाक्षिक 1 - 15 दिसंबर 2022

डॉ. शंकर अड़वाल

 

मेष राशि

21 मार्च – 19 अप्रैल

स्वास्थ्य के मोर्चे पर आमतौर पर समय ठीक नहीं है। इस अवधि में हर समय कोई न कोई घबराहट बनी रहेगी। दिल के मरीजों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। एलर्जी से पीड़ित लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। कुछ रक्त विकारों का पता लगाया जा सकता है लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, दवा के माध्यम से संक्रमण को ठीक किया जा सकता है। आर्थिक रूप से यह एक औसत अवधि है। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे, हालांकि किसी करीबी से कहासुनी होने की भी संभावना है। इस अवधि में ख़र्चों में थोड़ी लापरवाही हो सकती है। आत्मविश्वासी होना आपको मजबूत और सक्रिय बनाएगा। जमीन का सौदा या नया वाहन मिलने की संभावना है।

छात्रों के लिए लक्ष्यों को प्राप्त करने के रास्ते में आने वाले अवसरों का लाभ उठाने का यह एक अच्छा समय है। इसलिए शांत और केंद्रित रहें। चिकित्सा पेशे से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय आने वाला है, नौकरी के अवसर आपके स्वागत के लिए हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलने के आसार हैं, लंबे समय से चली आ रही चिंताएं समाप्त होंगी। विवादित मामलों में कोई समाधान दिख रहा है, अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे; उनके बीच बॉन्डिंग बढ़ेगी। व्यापार में तरक्की के संकेत मिल रहे हैं, खासतौर पर डॉक्टरी के पेशे से जुड़े लोगों के लिए। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति के प्रबल योग हैं।

 वृषभ

20 अप्रैल - 20 मई

मानसिक स्वास्थ्य के मोर्चे पर वृष राशि वालों के लिए समय ठीक नहीं है। बीमार होने का डर और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य की चिंता इसका मुख्य कारण हो सकता है। इस अवधि में व्यवसाय में मंदी आ सकती है, घबराएं नहीं, यह एक अस्थायी चेहरा होगा, जल्द ही सब कुछ सुचारू हो जाएगा। विवादित मामलों में सुस्ती आएगी। छात्रों के लिए, यह एक उत्कृष्ट अवधि है, विशेष रूप से मेडिकल या इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम करने वालों के लिए। हालांकि भाइयों को बेवजह के विवादों या चर्चाओं से सावधान रहने की जरूरत है।

संतान के लिए समय अच्छा है। संतान शुभ समाचार देगी। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। अपने शत्रुओं से सावधान रहें; इस बात के संकेत हैं कि कोई शत्रु हानि या चोट पहुँचाएगा। इसलिए किसी भी विवाद में पड़ने से बचें। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा और पति-पत्नी के संबंध प्रेम से भरे रहेंगे जहां गलतफहमियां खत्म होंगी। हालांकि, सामाजिक प्रतिष्ठा और यश में गिरावट आएगी। आर्थिक रूप से भी यह समय अच्छा है।

पारिवारिक संबंधों में सुधार आएगा, संबंधों में चल रहे मतभेद दूर होंगे। पुत्र-पुत्रियों को लाभकारी रोजगार मिलेगा। मोटर वर्कशॉप, ऑटो पार्ट्स, बिजली के सामान और संपत्ति के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए व्यवसाय लाभदायक रहेगा। हालांकि खर्च भी बढ़ेगा। अच्छे कर्म करोगे तो भी बदनामी होगी। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति के संकेत हैं। सामाजिक कार्यों में बेवजह के विवाद और टकराव के संकेत हैं, अत: सावधान रहें।

 मिथुन राशि

21 मई - 20 जून

मिथुन राशि के जातकों के लिए समय आर्थिक रूप से अच्छा है। स्वास्थ्य का मोर्चा कुछ बहुत अच्छा नहीं रहेगा। पारिवारिक संबंधों में सुधार आएगा और उलझे हुए रिश्तों में मतभेद दूर होंगे। हालांकि भाइयों को बेवजह के विवादों या चर्चाओं से सावधान रहने की जरूरत है। व्यापार मंदा रहेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में धीमा लेकिन सकारात्मक रुख देखने को मिलेगा। छात्रों के लिए, यह एक उत्कृष्ट अवधि है, विशेष रूप से मेडिकल या इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम करने वालों के लिए। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। सामाजिक कार्यों में बेवजह के विवाद और टकराव के संकेत हैं, अत: सावधान रहें।

सरकारी नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति के संकेत हैं। मोटर वर्कशॉप, ऑटो पार्ट्स, बिजली के सामान और संपत्ति के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए व्यवसाय लाभदायक रहेगा। हालांकि खर्च भी बढ़ेगा। संतान के लिए समय अच्छा है। संतान शुभ समाचार देगी। पुत्र-पुत्रियों को लाभकारी रोजगार मिलेगा। अपने शत्रुओं से सावधान रहें; इस बात के संकेत हैं कि कोई शत्रु हानि या चोट पहुँचाएगा। इसलिए विवाद में पड़ने से बचें। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा और पति-पत्नी के संबंध प्रेम से भरे रहेंगे। हालांकि, सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि में गिरावट आएगी। अच्छा कर्म भी करोगे तो नाम ही बदनाम होगा।

कर्क राशि
21 जून - 22 जुलाई

कर्क राशि वालों के लिए, स्वास्थ्य के संबंध में एक औसत अवधि। गंभीर बीमारियों के मरीजों में सुधार नजर आएगा। परिवार में मतभेद और गलतफहमियां बढ़ेंगी, इसलिए सावधान रहें। भाइयों के बीच संपत्ति विवाद के संकेत हैं और इससे दुश्मनी बढ़ेगी। इसलिए अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें, चीजें जल्द ही ठीक हो जाएंगी।

पेट के रोग बढ़ने की संभावनाएं हैं; पेट की परेशानी भी बढ़ेगी। इसलिए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें। आर्थिक रूप से यह अवधि थोड़ी धीमी रहेगी, समय ठीक नहीं है, किसी भी तरह के अनावश्यक खर्च से बचें। व्यापार में कुछ लाभ की संभावनाएं हैं। सोना, चांदी, तांबा, लोहा आदि धातुओं से जुड़े कारोबार से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफा मिलेगा। लेकिन जमीन या वाहन के लेन-देन में अतिरिक्त सावधानी बरतें। कर्क राशि वालों को माता पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। धार्मिक कार्यों से अनादर हो सकता है। सरकारी सेवा में लगे लोगों को अनावश्यक विवादों से सावधान रहना चाहिए।

प्रमोशन के रास्ते में रुकावटें आएंगी। हालांकि आपकी आमदनी कम होगी, लेकिन स्थिर रहेगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा है। पढ़ाई और शिक्षा के क्षेत्र में भी आपको लाभ मिलेगा। चार्टर्ड अकाउंटेंसी या अन्य प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्रों के लिए भी यह एक अच्छा समय है। संतान को लेकर माता-पिता के लिए खुशखबरी आने वाली है; नौकरी या व्यापार में शुभ संकेत हैं। शत्रु गुप्त रूप से आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन सफल नहीं हो पाएंगे। जोड़ों के लिए खुशी का समय है, जल्द ही सारी उलझनें दूर होंगी। सामाजिक तौर पर समय ठीक नहीं है, लो प्रोफाइल रहें।

 

सिंह राशि
२३ जुलाई - २२ अगस्त

औसत दर्जे के स्वास्थ्य के कारण सिंह राशि वालों का आत्म-सम्मान कम होता है। इस दौरान सतर्क रहें, जो लोग गंभीर बीमारियों से पीडि़त हैं उन्हें सलाह दें। गुरु की दृष्टि से स्वास्थ्य में सुधार होगा, आत्मविश्वास की आवश्यकता है। सिंह राशि के लोगों को गठिया या सांस की समस्या से बहुत सावधान रहने की जरूरत है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे और मतभेद दूर होंगे। रिश्तेदार मददगार साबित होंगे और संबंधों में सुधार आएगा। किसी भी क्षेत्र में मजबूत और आत्मविश्वासी होने का यह सबसे अच्छा समय है। जमीन, जायदाद और व्यापार को लेकर विवाद होने की संभावना है। छात्रों के लिए, यह एक औसत समय है; पढ़ाई पहले की तरह होगी। शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कर रहे जातकों के लिए बहुत अच्छा समय है।

संतान प्राप्ति के इच्छुक सिंह राशि के जातकों को भी शुभ समाचार प्राप्त होंगे। सामाजिक, राजनीतिक या धार्मिक कार्य करते समय आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। व्यापार और नौकरी में भी आपको लाभ मिलेगा। राहु हालांकि संघर्षों को बढ़ाएगा। लेकिन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। फिजूलखर्ची (लापरवाही से खर्च) से बचने की कोशिश करें। माता-पिता से संबंध मधुर होंगे। वैवाहिक संबंध भी ऐसे ही रहेंगे; दोनों को एक दूसरे के साथ धैर्य दिखाने की जरूरत है। इससे पत्नी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन परास्त हो जाएंगे।

कन्या राशि
23 अगस्त - 22 सितंबर

कन्या राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित लोगों की स्थिति में थोड़ा सुधार होगा। परन्तु पेट के रोग से पीड़ित व्यक्ति भोजन करते समय विशेष ध्यान रखें; पाचन तंत्र कमजोर रहेगा। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे और मित्रों और सहकर्मियों के साथ संबंध सुखद रहेंगे। स्वजनों का सहयोग प्राप्त होगा। नया व्यापार शुरू होने के योग हैं। आर्थिक रूप से समय अच्छा है, निर्णय लेने के लिए थोड़ा आश्वस्त हैं। सामाजिक और धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपकी सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा में भी सुधार होगा और निंदक आपकी सराहना करेंगे। भाइयों में प्रेम बढ़ेगा। व्यापार में लाभ के संकेत हैं। सार्वजनिक आलोचना से सावधान रहें। व्यापार चलाने में लाभ की संभावनाएं हैं लेकिन मामूली बाधाओं के साथ। इसलिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। अपव्यय का संकेत। ऑटो सेक्टर से जुड़े कन्या राशि के जातकों के लिए समय बहुत अच्छा है। छात्रों के लिए, यह एक मध्यम अवधि है। किए गए प्रयासों का लाभ नहीं मिल पाएगा। हालांकि इंजीनियरिंग छात्रों के लिए समय भाग्यशाली है। इस अवधि में नौकरी के अवसर आएंगे। अपने विरोधियों से सावधान रहें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी।

तुला राशि
23 सितंबर - 22 अक्टूबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर तुला राशि वालों के लिए समय ठीक नहीं है, दांतों से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं। खासकर लीवर, किडनी, पेट और अल्सर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए समय अच्छा नहीं है। हालात जल्द ही सुधरेंगे लेकिन सावधान रहें। पाचन तंत्र कमजोर रहेगा इसलिए खान-पान का ध्यान रखें। आर्थिक गतिविधियों में सितारे अनुकूल हैं, लेकिन आप आय से अधिक ख़र्च करेंगे। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में हैं, वे अधिक खर्च करते हुए दिखाई देंगे। माता-पिता को संतान की चिंता रहेगी। गर्भवती महिलाओं को उच्च रक्तचाप और चिंता की समस्या हो सकती है। शत्रु गुप्त रूप से आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें। दांपत्य जीवन भी इसी स्तर पर रहेगा। सामाजिक प्रतिष्ठा और यश कीर्ति बनी रहेगी। किसी नजदीकी रिश्तेदार को दिया हुआ कर्ज इस अवधि में अटक सकता है, लेकिन धैर्य से काम लें। परिवार में संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है। मित्रों और सहकर्मियों के साथ गलतफहमी होने की भी संभावना है। व्यापार करने का औसत समय। सराफा कारोबार के रूप में धातु का कारोबार अच्छा रहेगा। माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। पिता का पक्ष अनुकूल है। छात्रों के लिए, औसत समय। पेट की समस्या के कारण मानसिक व्याकुलता बढ़ेगी और पढ़ाई बाधित होगी।

वृश्चिक राशि

23 अक्टूबर - 21 नवंबर

इस अवधि में आपको बेचैनी, आलस्य और क्रोध की अनुभूति हो सकती है। हाई बीपी और मधुमेह से पीड़ित लोगों की स्थिति में सुधार होगा। मानसिक स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा। साथ ही पेट के रोग और मानसिक तनाव के भी संकेत हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए ध्यान और योग का सहारा लें। आर्थिक रूप से समय अच्छा है लेकिन शनि आपको फिजूलखर्ची की ओर ले जाएगा। पार्टनरशिप में काम करने वाले लोगों से मतभेद होंगे। पारिवारिक मतभेद भी दिखाई दे रहे हैं। संपत्ति और वाहन को लेकर भाइयों के बीच विवाद बढ़ेगा, जिससे अनावश्यक विवाद हो सकता है। इसलिए धैर्य रखें और ऐसे मुद्दों पर अच्छी समझ बनाए रखें; भूमि या वाहन के क्रय-विक्रय के लिए न जाएं। शत्रु आपको हानि पहुँचाने का प्रयास करेंगे। मित्रों के बीच सावधान रहें; युगल के बीच मतभेद के संकेत हैं और गलतफहमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। धैर्य से काम लेंगे तो सामाजिक प्रतिष्ठा और सम्मान में लाभ होगा। अहंकार से बचें क्योंकि इससे मानहानि हो सकती है। व्यवसायियों के लिए छोटे लाभ की भविष्यवाणी की जाती है क्योंकि यह नौकरी करने वालों के लिए है। नई भूमि, नया घर या नया वाहन न खरीदें। विद्यार्थियों के लिए भी समय ठीक नहीं है। सहपाठियों से अनबन के संकेत हैं, इसलिए धैर्य से काम लें और शांति बनाए रखें। गर्भवती महिलाओं को मानसिक तनाव से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। माता-पिता को संतान की चिंता रहेगी।

धनु राशि
22 नवंबर - 21 दिसंबर

धनु राशि के जातक इस दौरान स्वस्थ्य रहेंगे जबकि गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों के लिए मुश्किल होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से धनु राशि वालों के लिए समय औसत है। दांतों की परेशानी बढ़ेगी। उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह समय अनुकूल है। पेट की समस्या से परेशान लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। यह समय गंभीर मरीजों के लिए परेशानी भरा है। प्रॉपर्टी के कारोबार में अधिक लाभ की उम्मीद नहीं है। लोहा, मोटर के पुर्जे, बिजली और सराफा कारोबार में सामान्य मुनाफा देखने को मिलेगा। इस अवधि में जमीन, मकान और वाहन के कर्ज और सौदों से बचें।

व्यापार के अवसर बढ़ेंगे। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे और घर में शुभ व धार्मिक कार्य संपन्न होंगे। मित्रों और सहकर्मियों से संबंध सुधरेंगे और उनका सहयोग आपको मिलेगा। भाइयों से संबंध प्रगाढ़ होंगे और आपसी गलतफहमियां दूर होंगी। पिता से संबंध प्रगाढ़ होंगे। भूमि या वाहन के संबंध में शुभ समाचार मिलेगा। माता का स्वास्थ्य प्रभावित रहेगा। हालांकि विद्यार्थियों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। परिणाम अच्छे रहेंगे और नौकरी के अवसर बनेंगे। जोड़े के दोनों परिवारों से शुभ कार्य की खबर मिलेगी। सामाजिक आलोचना का संकेत है और सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आएगी। सरकारी नौकरी करने वालों को प्रमोशन के मौके मिलेंगे। फिजूलखर्ची से बचें। मित्रों से संबंध प्रगाढ़ होंगे और वे मददगार रहेंगे। संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा और तनाव दूर होगा। शत्रुओं का भय नहीं रहेगा। शादीशुदा जोड़ों के बीच प्यार बढ़ेगा।

मकर राशि

22 दिसंबर - 19 जनवरी

स्वास्थ्य के मामले में समय अनुकूल नहीं है। लेकिन शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। अवसाद स्वास्थ्य ला सकता है; रोगी को 'ध्यान योग' करना चाहिए अन्यथा स्थिति और बिगड़ सकती है। आर्थिक तौर पर समय अच्छा है लेकिन खर्चे भी बने रहेंगे। बीमारी के साथ-साथ परिवार में विवाद व मानसिक तनाव रहेगा। मित्रों और रिश्तेदारों के साथ बहस के संकेत हैं और अदालती मामले भी संभव हैं। पिता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय सामान्य है। राहु आलस्य पैदा करेगा और शांति भंग करेगा।

इसलिए धैर्य रखें। संतान की तरफ से चिंता बढ़ेगी। गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। व्यवसाय समृद्ध होगा और पदोन्नति सेवा में लोगों के लिए आयन कार्ड है। लेकिन अगर आपकी कुंडली में शनि और चंद्रमा अशुभ हैं तो बाधाएं आएंगी।

वहीं दूसरी ओर जमीन, जायदाद और वाहन सुख-सुविधा के योग हैं। प्रॉपर्टी का व्यवसाय अन्य व्यवसायों की तरह फलेगा-फूलेगा। शत्रु नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंध ठीक रहेंगे लेकिन बीमार जोड़ों का ध्यान रखने की जरूरत है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। 

कुंभ राशि
20 जनवरी -18 फरवरी

कुम्भ राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रहेगी; अन्य रोग, मानसिक तनाव और अवसाद से पीड़ित होने की संभावना है। आप कमजोर महसूस करेंगे और पेट की बीमारी, गैस्ट्रिक समस्या और अल्सर के संकेत हैं। घरेलू हिंसा की भी संभावना है। मामूली आर्थिक लाभ हो सकता है, हालांकि परिवार से मतभेद बढ़ेंगे। खर्चे बढ़ेंगे और भूमि, वाहन के सौदे व व्यापार में हानि होगी। लेकिन कोमल बृहस्पति मेहनत और धैर्य से काम में सफलता दिलाएगा। भूमि या वाहन का क्रय-विक्रय न करें। हालांकि, छात्रों के लिए यह एक अच्छा समय है और शिक्षा प्रगति लाएगी। नौकरी के अवसर भी हैं। संतान प्राप्ति के इच्छुक दम्पतियों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे। संतान के संबंध रोगियों से अच्छे रहेंगे और शत्रु परास्त होंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा में मामूली लाभ होगा। पति-पत्नी के बीच संबंध समान रहेंगे, हालांकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद सामने आ सकते हैं। श्रद्धा से उनका समाधान करें।

मीन राशि
19 फरवरी - 20 मार्च

स्वास्थ्य के मोर्चे पर समय ठीक नहीं है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगियों की स्थिति में थोड़ा सुधार होगा, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से इस अवधि में आप कमजोर रहेंगे। साथ ही गैस्ट्रिक, गठिया और पेट की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी समय ठीक नहीं है। वाहन चलाते समय और यात्रा करते समय सावधान रहें। सामाजिक सम्मान को ठेस पहुंचेगी। सार्वजनिक विवादों में पड़ने से बचें। यात्रा के योग हैं। पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होंगे। जिन दंपतियों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है उनकी स्थिति में सुधार होगा। संतान संबंधी शुभ समाचार प्राप्त होंगे। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और नौकरी के अवसर बनेंगे। परीक्षा में सफलता के संकेत हैं। आईएएस, पीसीएस की तैयारी करने वालों को सफलता मिलेगी। संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा। पैसों के मामले में यह समय अच्छा है। मित्रों और सहकर्मियों से संबंध प्रगाढ़ होंगे और घर में शुभ मुहूर्त रहेगा। रिश्तेदारों जैसे मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। लेकिन भाइयों के बीच बेवजह वाद-विवाद होने के संकेत हैं। जहां तक ​​भूमि, घर और वाहन सुविधाओं का संबंध है, एक सामान्य शब्द है। शेयर बाजार और प्रॉपर्टी के कारोबार से जुड़े लोगों को अपने निवेश पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस अवधि में पैसों से जुड़ा कोई भी सौदा करें। कपड़ा, अनाज और खेलकूद के व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है।

राशि चक्र के संकेत - पाक्षिक : Dr. A. Shanker

Education and Astrology!

Relations and Astrology