For the Students of Hindu Vedic Astrology by Dr. A. Shanker

Recent Posts


20221115

चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश - पाक्षिक 15 - 30 नवंबर 2022

 



चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश
पाक्षिक 15 - 30 नवंबर 2022

डॉ. शंकर अड़वाल

 

मेष राशि
21 मार्च – 19 अप्रैल

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय मेष राशि वालों के लिए अच्छा है। शारीरिक परेशानी दूर होगी। पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा और डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। आर्थिक रूप से भी समय अच्छा है, लेकिन फालतू के कामों में धन खर्च होगा। संयुक्त उद्यमों में बाधाओं का संकेत दिया जाता है क्योंकि भागीदारों के बीच मतभेद हो सकते हैं। परिवार में स्त्रियों से मतभेद हो सकते हैं। रिश्तेदारों के साथ भी ऐसा ही होगा और इससे परिवार में शुभ कार्यों में बाधा आ सकती है। भूमि व वाहन का व्यवसाय औसत रहेगा। 29 और 30 नवंबर को भूमि या वाहन का क्रय-विक्रय न करें। साथ ही इन तिथियों में व्यापार में बड़ी राशि का निवेश न करें। अनाज, कागज, सर्राफा, कम्प्यूटर आदि का व्यवसाय अच्छा चलेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा है। परीक्षाओं में सफलता मिलने के योग हैं। नौकरी के लिए यदि आपने परीक्षा दी है तो उसका परिणाम भी अनुकूल रहेगा। संतान सुख देगा। संतान की तलाश करने वालों को सफलता मिलेगी। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंधों में सुधार आएगा। प्रेमियों के लिए समय विशेष रूप से अच्छा है। यात्रा से बचें और वाहन सावधानी से चलाएं। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अधिक सम्मान पाने के लिए अपने आग्रह पर नियंत्रण रखें। सेवा में लगे लोगों के लिए यह अच्छा समय है। कार्ड पर पदोन्नति है; रोजगार के नए अवसर भी मिल सकते हैं।

 

वृषभ

20 अप्रैल - 20 मई

स्वास्थ्य के संबंध में औसत समय। राहु कई तरह के मानसिक तनाव पैदा करेगा। पेट, गैस और अल्सर की समस्या आपको परेशान करेगी। लेकिन उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग वाले लोगों में सुधार देखने को मिलेगा। वित्तीय अपव्यय की संभावना है। पारिवारिक संबंध खराब रहेंगे और रिश्तेदारों, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ गलतफहमी होने की संभावना है। संयुक्त उपक्रमों में धीमी प्रगति देखने को मिलेगी। उधार के पैसों से आपको नुकसान हो सकता है। जमीन या वाहन के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। 18, 19 और 20 नवंबर को भूमि, वाहन या आर्थिक सौदों से बचें। छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन समय है। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा। कपल्स के बीच आपसी समझ पहले की तरह बनी रहेगी। व्यर्थ की वाद-विवाद की संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। राजनीतिज्ञों को प्रसिद्धि मिलेगी। कार्य में अच्छी प्रगति होगी। सरकारी सेवा में लगे लोगों के लिए पदोन्नति के योग हैं। ऑफिस का माहौल अच्छा रहेगा और नई नौकरी के भी योग बन रहे हैं। फिजूलखर्ची की भी संभावना है।

 

मिथुन राशि

21 मई - 20 जून

स्वास्थ्य की दृष्टि से मिथुन राशि वालों के लिए यह समय अच्छा है। लेकिन ब्लड प्रेशर, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। मंगल रक्तचाप बढ़ाएगा। क्रोध पर नियंत्रण; इससे स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। एलर्जी या रक्त विकार से पीड़ित लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है। आर्थिक रूप से यह एक औसत अवधि है। इस दौरान कर्ज न दें। महिलाओं को परिवार में किसी भी तरह के विवाद या विवाद से सावधान रहना चाहिए। पारिवारिक संबंधों को नुकसान होने की संभावना है; संपत्ति के बंटवारे आदि में विवाद उत्पन्न हो सकता है। संपत्ति में आपको लाभ मिलेगा। भवन निर्माण सामग्री के व्यवसाय में लगे लोगों को कपड़ा, पत्थर, बिजली और एयर कंडीशनिंग व्यवसाय के समान लाभ होगा। 15 और 16 नवंबर को भूमि, वाहन या आर्थिक सौदे टालें। माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। छात्रों के लिए, यह एक उत्कृष्ट समय है और किसी भी क्षेत्र में अध्ययन करने वालों के लिए अनुकूल है। सीए करने वालों के लिए समय विशेष रूप से अनुकूल है। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना है; तनाव दूर होगा। शत्रु गुप्त रूप से आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, इसलिए सावधान रहें। दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा, हालांकि पारिवारिक तनाव की भी संभावना है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। सामाजिक पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कोर्ट कचहरी का मामला सुलझेगा। राजकीय कार्य सफल होंगे।

कर्क राशि

21 जून - 22 जुलाई

कर्क राशि वालों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अनुकूल है। गैस्ट्रिक, पेट के दर्द और पाचन विकारों से पीड़ित लोगों को खान-पान में सावधानी बरतने की जरूरत है। रक्तचाप, मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं कम होंगी। लेकिन डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसे नियंत्रण में रखने के लिए ध्यान योग करें। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। साझेदारी समृद्ध होगी। परिवार में शुभ कार्य होने की संभावना है। आपसी समस्याओं का समाधान होगा, लेकिन किसी भी तरह की गलतफहमी से बचें। भूमि और वाहन व्यवसाय अच्छे समय के लिए है। व्यवसाय में प्रगति कार्डों पर है। कागज, दवा, रत्न, खाद्यान्न, चावल, चीनी और इसी तरह के अन्य व्यवसायों में सबसे अधिक लाभ होगा। 18, 19 और 20 नवंबर को कुछ भी खरीदने या बेचने से बचें। इन तिथियों के दौरान व्यापार में बड़ी राशि का निवेश न करें। विद्यार्थियों के लिए यह अच्छा समय नहीं है; आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। परीक्षा में प्रतिशत गिरेगा। गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। संतान को लेकर चिंतित रहेंगे। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। पत्नी का स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित हो सकता है। यात्रा से बचें। सामाजिक मान-सम्मान और मान-सम्मान की हानि हो सकती है। विभिन्न कार्यों में सफलता मिलने में विलंब होगा। सरकारी सेवा में लगे लोगों की मनोकामना पूरी होगी। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है।

 सिंह राशि

२३ जुलाई - २२ अगस्त

स्वास्थ्य के मामले में समय अनुकूल है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगियों में सुधार देखने को मिलेगा। खासतौर पर अवसाद और मानसिक तनाव से जूझ रहे लोगों के लिए यह अच्छा समय है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। लेकिन बड़ा कर्ज देने से बचें। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। घर में धार्मिक और मांगलिक कार्य होंगे। सावधान मित्रों संपत्ति के कार्यों में रुकावटें आएंगी और मामूली नुकसान भी हो सकता है। व्यवसाय में रुकावटें आएंगी लेकिन धैर्य रखें क्योंकि कुछ समय बाद वे दूर हो जाएंगी। 15 और 16 नवंबर को भूमि, वाहन और व्यापारिक सौदे टालें। साथ ही इन तिथियों में धन खर्च न करें। पिता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह समय औसत है। आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। विपरीत लिंग से मित्रता के योग हैं। यह आपको उत्साहित रखेगा। मित्र आपको धोखा दे सकते हैं; शारीरिक चोट भी कार्ड पर है। संतान पक्ष से बदनामी की आशंका है। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के बीच संबंध सुधरेंगे और कोई गलतफहमी दूर होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा और सम्मान प्रभावित होगा। सरकारी या अर्ध-सरकारी सेवाओं में काम करने वालों के लिए अच्छा समय है। प्रमोशन या नई नौकरी कार्ड पर है। फिजूलखर्ची के संकेत हैं।

कन्या राशि

23 अगस्त - 22 सितंबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर औसत समय। पाचन तंत्र कमजोर रहेगा, रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। भोजन करते समय सावधान रहें और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। साझेदारी अच्छा काम करेगी। रुका हुआ धन समाप्त होगा। शेयर बाजार का काम धीमा रहेगा। मित्रों और सहकर्मियों के साथ संबंधों में सुधार होगा और वे मददगार साबित होंगे। लेकिन भाइयों के बीच गलतफहमी हो सकती है। जमीन-जायदाद का काम सामान्य रहेगा। कारोबार यथावत रहेगा। 30 नवंबर को सौदों से बचें। छात्रों के लिए यह एक अच्छा समय है। व्यवसाय और तकनीकी क्षेत्र में अध्ययन करने वालों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। मेडिकल छात्र तनाव में रहेंगे। संतान पक्ष अनुकूल है और यदि कोई तनाव है तो उसका समाधान होगा। दांपत्य जीवन में संतुलन बना रहेगा और दंपति का स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। छोटी-छोटी गलतफहमियां हो सकती हैं। सामाजिक सम्मान पर प्रश्नचिन्ह लग सकता है। इसलिए अतीत में किए गए धार्मिक, आध्यात्मिक या सामाजिक कार्यों में अतिरिक्त घमंड करने से बचें। कोर्ट-कचहरी के मामले उलझ सकते हैं। राजनेताओं की प्रसिद्धि में कमी आएगी और राजनीतिक काम अटकेंगे। इसलिए धैर्य रखें।

तुला राशि

23 सितंबर - 22 अक्टूबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर तुला राशि वालों के लिए समय अनुकूल है। सभी प्रकार की समस्याओं में सुधार होगा। लेकिन भोजन करते समय सावधान रहें और अपने क्रोध और अहंकार पर नियंत्रण रखें। आर्थिक रूप से यह समय औसत है। परिवार में अनावश्यक विवाद हो सकता है। दोस्तों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों के साथ गलतफहमी होने की भी संभावना है। पार्टनर से अनबन की भी संभावना है। धार्मिक और शुभ कार्यों में रुकावट आएगी। भूमि वाहन का कारोबार अच्छा रहेगा। मेटल बिजनेस, ऑटो, बिजली, प्रॉपर्टी, दवाई, ट्यूशन आदि से जुड़े लोगों को अच्छा काम मिलेगा। 16 और 18 नवंबर को खरीद-बिक्री या कर्ज लेने के लिए न जाएं। छात्रों के लिए यह समय अच्छा है। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी; वकीलों, शिक्षकों या सिविल सेवाओं की तैयारी करने वालों के लिए यह एक अच्छा समय होगा। संतान पक्ष से तनाव दूर होगा। शत्रु परास्त होंगे। पत्नी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध देखे जा सकते हैं। दंपत्ति के स्वास्थ्य में सुधार होगा। अविवाहित रह सकता है; दोस्त भी। वाहन निरीक्षण; स्थापना ध्यान से। यात्रा और बैठक में मान-सम्मान। राजनीति व कोर्ट कचहरी के कार्यक्रमों में सफलता प्राप्त करें।

वृश्चिक राशि

23 अक्टूबर - 21 नवंबर


स्वास्थ्य के मोर्चे पर समय बहुत अनुकूल नहीं है। राहु के कारण मानसिक तनाव, रक्तचाप में वृद्धि और पेट की परेशानी रहेगी। अनावश्यक तनाव लेने से बचें। गैस्ट्रिक और अल्सर के रोगी खान-पान में सावधानी बरतें। चिंता और अवसाद से पीड़ित लोगों को ध्यान योग का अभ्यास करना चाहिए। दंत रोगियों को परेशानी होगी। आर्थिक रूप से, औसत समय। घर के पुरुष बेवजह की गलतफहमियों में फंस सकते हैं। कर्ज देने से बचें। भूमि या वाहन का लाभ यथावत रहेगा। व्यापार भी औसत रहेगा। लेकिन सर्राफा, पत्थर, स्टेशनरी, किताबें, कागज, कंप्यूटर या इसी तरह का कारोबार करने वालों के लिए अच्छा समय देखने को मिलेगा। 22 और 23 नवंबर को खरीदने या बेचने या वित्तीय सौदों से बचें। छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट समय, विशेष रूप से नौकरी कोचिंग चाहने वालों के लिए; रोजगार की संभावनाएं प्रबल हैं। संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा। संतान को लेकर चल रहा तनाव दूर होगा। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के बीच संबंध अच्छे और प्यार से भरे रहेंगे। परंतु पति अधिक आक्रामक हो जाएगा। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए। यात्रा से बचें। पति-पत्नी एक-दूसरे पर शक करेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा में लाभ होगा। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए समय अच्छा है। पदोन्नति के योग हैं। नौकरी चाहने वालों को मिलेगा।

धनु राशि

22 नवंबर - 21 दिसंबर

स्वास्थ्य की दृष्टि से धनु राशि के जातकों के लिए समय अनुकूल है। लेकिन मंगल उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगियों से पीड़ित लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। एलर्जी और रक्त विकार के रोगियों को भी कठिन समय का सामना करना पड़ेगा। ध्यान और योग के अभ्यास से स्वस्थ रहें। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। रुका हुआ धन समाप्त होगा। नए कारोबार का दायरा बढ़ेगा। हालांकि अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में हैं तो आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। लेकिन अगर शनि अपने ही भाव में हो तो बात ज्यादा नहीं बिगड़ेगी। परिवार में विशेषकर परिवार की महिलाओं में गलतफहमी रहेगी। जमीन, वाहन का कारोबार औसत रहेगा, लेकिन नुकसान नहीं होगा। 18 और 19 नवंबर को कोई भी लेन-देन या कर्ज लेने से बचें। विद्यार्थियों के लिए यह समय अनुकूल है। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी; परीक्षा परिणाम अच्छे रहेंगे और नौकरी मिलने के भी योग हैं। लेकिन अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में हैं तो समय प्रतिकूल रहेगा। शत्रुओं का भय रहेगा। दांपत्य जीवन भी इसी तरह के उतार-चढ़ाव पर रहेगा; दोनों को गुस्सा करने से बचना चाहिए। सामाजिक प्रतिष्ठा और यश में वृद्धि होगी; सबसे ज्यादा फायदा राजनेताओं को होगा। सरकारी सेवा में लगे लोगों की पदोन्नति में रुकावट के संकेत हैं। दूसरों को भी कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु कठिनाइयों के बावजूद आर्थिक लाभ बना रहेगा।

मकर राशि

22 दिसंबर - 19 जनवरी

स्वास्थ्य की दृष्टि से मकर राशि वालों के लिए समय मध्यम है। पेट के अल्सर और गैस्ट्रिक रोगों से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से कठिन समय होता है। जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा और शनि अशुभ स्थानों में होते हैं, उन्हें कई तरह की मानसिक और आर्थिक समस्याओं जैसे तनाव, धन हानि, कोर्ट में नुकसान, सम्मान में हानि आदि का सामना करना पड़ता है। खैर, समय बहुत अच्छा है। पारिवारिक संबंध यथावत रहेंगे। भूमि, वाहन का व्यवसाय औसत रहेगा। सर्राफा, पत्थर, बिजली और दवा के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। 15, 16 और 17 नवंबर को कुछ भी खरीदने या बेचने से बचें। इन तिथियों में व्यापार में बड़ी राशि का निवेश न करें। विद्यार्थियों के लिए भी समय इतना अच्छा नहीं है। परीक्षा परिणाम उम्मीद के मुताबिक नहीं रहेगा। पढ़ाई और नौकरी के अवसरों में बाधाएँ आएंगी। आप अपने बच्चों के लिए चिंतित रहेंगे। गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पति-पत्नी के बीच संबंध औसत रहेंगे। वर्किंग कपल्स में मतभेद देखने को मिलेगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में हानि होगी। सरकारी कर्मचारियों को होगी परेशानी; कोर्ट कचहरी के मामले भी आपको परेशान करेंगे।

कुंभ राशि

20 जनवरी -18 फरवरी

स्वास्थ्य के मोर्चे पर कुंभ राशि वालों के लिए समय अनुकूल है। मंगल पर शनि की दृष्टि उच्च रक्तचाप और हृदय रोगियों को परेशान करेगी। कैंसर रोगियों के लिए समय विशेष रूप से खराब है। 16, 17 और 18 नवंबर के दिन गंभीर रोगियों के लिए विशेष रूप से खराब हैं। आर्थिक रूप से समय औसत है, किसी को कर्ज न दें। पार्टनर से सावधान रहें। आपके मित्र भी आपको धोखा दे सकते हैं। परिवार में भी गलतफहमी होने की संभावना है। भूमि, वाहन व्यवसाय में हानि होगी। माता-पिता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, अतिरिक्त सावधानी बरतें, स्थिति और बिगड़ सकती है। इन तारीखों पर किसी भी तरह के सौदे से बचें। विद्यार्थियों के लिए यह समय औसत है। मन की शांति नहीं रहेगी और आपको अपनी उम्मीदों के अनुसार परिणाम नहीं मिलेगा। दांपत्य जीवन बेहतर रहेगा; अगर कोई गलतफहमी है तो उसे दूर कर लिया जाएगा। सामाजिक प्रतिष्ठा और यश में आपको लाभ होगा। सरकारी नौकरी करने वालों की पदोन्नति में बाधा आएगी। कार्यक्षेत्र में परेशानी और विवाद होंगे। जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में होते हैं, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जिन लोगों की चंद्रमा और शनि की स्थिति अनुकूल है, उन्हें साढ़े साती से राहत मिलेगी।

मीन राशि
19 फरवरी - 20 मार्च

सामाजिक प्रतिष्ठा और यश में आपको लाभ होगा। राजनीतिज्ञों के लिए समय अनुकूल है। सरकारी कर्मचारियों की पदोन्नति बाधित होगी। कार्यक्षेत्र में परेशानी और विवाद होंगे। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में होते हैं, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जिन लोगों का चंद्रमा और शनि अनुकूल स्थिति में हैं उन्हें साढ़े साती से राहत मिलेगी। घर में धार्मिक और मांगलिक कार्य होंगे। भूमि, संपत्ति, वाहन सुख यथावत रहेगा। कारोबार यथावत रहेगा। आपको नुकसान नहीं होगा। 24, 25 और 26 नवंबर को भूमि, वाहन और आर्थिक सौदों के क्रय-विक्रय या लेन-देन से बचें। साथ ही, छात्रों के लिए औसत समय। परीक्षा परिणाम अनुकूल रहेंगे। बैंकिंग, अकाउंटेंसी या टीचिंग में नौकरी की तैयारी करने वालों को सफलता मिलेगी। संतान को लेकर चिंता रहेगी। शत्रु परास्त होंगे। दांपत्य जीवन भी इसी स्तर पर रहेगा। पति का व्यवहार आक्रामक हो सकता है। अगर दंपति में से कोई एक उच्च रक्तचाप या हृदय रोग से पीड़ित है तो सावधान रहें। धार्मिक या सामाजिक कार्य से मानहानि हो सकती है। इसलिए उच्च उम्मीदों के साथ और बिना अहंकार के कार्य करें। कोर्ट केस, राजकीय कार्य अनुकूल रहेंगे। सरकारी नौकरी करने वालों की मनोकामना पूरी होगी। धन लाभ के शुभ संकेत हैं।

राशि चक्र के संकेत - पाक्षिक : Dr. A. Shanker

Education and Astrology!

Relations and Astrology