For the Students of Hindu Vedic Astrology by Dr. A. Shanker

Recent Posts


20221015

Trends of Sun-signs on this fortnight - 15 - 31 October

 


चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश
पाक्षिक 15 - 31 अक्टूबर 2022

डॉ. शंकर अड़वाल

 

मेष राशि

21 मार्च – 19 अप्रैल

स्वास्थ्य की दृष्टि से सामान्य अवधि। क्रोध और अहंकार से बचें क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेंगे। उच्च रक्तचाप के रोगियों को मानसिक रोगों से पीड़ित लोगों की तरह ही सावधान रहने की जरूरत है। मेष राशि के जातक खराब पाचन से पीड़ित हो सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम और योग करें। परिवार में गलतफहमी के संकेत हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके नियोजित कार्य सफल होंगे। जातक उच्च आत्मविश्वास में रहेगा। भाई-बहनों से संबंध मजबूत होंगे। व्यापार में सफलता के संकेत हैं और सभी प्रकार के व्यवसायों में प्रगति देखने को मिलेगी। बहन से शुभ समाचार मिलेगा। कार्ड में जमीन, मकान या वाहन का लाभ मिलता है। माता-पिता का प्यार मिलेगा। केतु छोटे पैमाने पर कल्याणकारी गतिविधियों में बाधा डाल सकता है; धैर्य रखें। छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होगी। आलस्य और मानसिक व्याकुलता परेशानी का कारण बनेगी। नौकरी चाहने वालों को यह आसानी से नहीं मिलेगा। मित्र आपका विरोध करेंगे, इसलिए धैर्य रखें। संतान को लेकर माता-पिता की चिंता रहेगी। गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। तीर्थयात्रा या शारीरिक यात्रा कार्ड पर है।

 वृषभ

20 अप्रैल - 20 मई

स्वास्थ्य के मोर्चे पर वृष राशि वालों के लिए यह समय बहुत अच्छा है। उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीड़ित लोगों में सुधार देखने को मिलेगा। व्यापार में वृद्धि होगी और आपको अच्छी जमीन या वाहन का सौदा मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सकारात्मक रुझान देखने को मिलेगा। छात्रों के लिए, यह एक उत्कृष्ट अवधि है, खासकर मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स करने वालों के लिए। हालाँकि भाइयों को अनावश्यक विवादों या चर्चाओं से सावधान रहने की आवश्यकता है। बच्चों के लिए अच्छा समय है। संतान शुभ समाचार लाएगा। आर्थिक रूप से भी समय अच्छा है। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा और उलझे हुए रिश्ते और मतभेद सुलझेंगे। पुत्र-पुत्रियों को लाभकारी रोजगार मिलेगा। यह व्यवसाय विशेष रूप से मोटर वर्कशॉप, ऑटो पार्ट्स, बिजली के सामान और संपत्ति के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए लाभदायक होगा। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। अपने शत्रुओं से सावधान रहें, यह इंगित करता है कि शत्रु क्षति या चोट पहुंचाएगा। इसलिए विवाद, किसी भी तरह की गरमागरम बहस में पड़ने से बचें। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा और पति-पत्नी के रिश्ते प्रेम से भरे रहेंगे जहां इस दौरान गलतफहमियां खत्म होंगी। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में कमी आएगी। भले ही आप एक अच्छा काम करते हैं, यह केवल बदनामी लाएगा। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति के संकेत हैं। सामाजिक कार्यों में अनावश्यक विवाद और कलह के संकेत हैं, इसलिए सतर्क रहें।

मिथुन राशि
21 मई - 20 जून

मिथुन राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से औसत समय। पेट के रोग से पीड़ित लोगों के लिए समय अनुकूल नहीं है। जर्मनकरण मानसिक तनाव और अपव्यय को बढ़ा सकता है। इससे मित्रों और सहकर्मियों के साथ असहमति और लोगों के साथ अनावश्यक तर्क-वितर्क होगा। उधार लिया हुआ पैसा वापस पाना मुश्किल होगा। कारोबार करने पर जातक को शेयरों में कुछ नुकसान हो सकता है। गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए समय परेशानी भरा रहेगा। लेकिन प्रॉपर्टी के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा है। भूमि और भवन निर्माण कार्यों में काफी प्रगति होगी। लेकिन व्यापार में लाभ प्रयासों के अनुरूप नहीं होगा। हालांकि इस दौरान जमीन, मकान और वाहन के सौदे से बचें। पिता के साथ छोटी-मोटी गलतफहमी होगी। छात्र आलसी महसूस करेंगे और पढ़ाई में रुचि खो देंगे। परीक्षा परिणाम उम्मीद के मुताबिक नहीं रहेगा। मित्रों से वाद-विवाद बढ़ेगा। माता-पिता बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे। जर्मनी में गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। पति-पत्नी के संबंध ज्यादा गर्म नहीं रहेंगे, औसत से कम रहेंगे। धर्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। आपको सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि में लाभ होगा।

कर्क राशि
21 जून - 22 जुलाई

कर्क राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से औसत समय। उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए समय प्रतिकूल है। संयुक्त व्यवसाय में लाभ होगा लेकिन नकदी की कमी रहेगी। मित्रों और सहकर्मियों के साथ मतभेद के मामले में उनका समाधान होगा। खून की समस्या और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए समय ठीक नहीं है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। परिवार में अच्छी चीजें होंगी। भाइयों, बहनों और चचेरे भाइयों के साथ संबंध मजबूत होंगे। व्यापार में लाभ का संकेत मिलता है, विशेष रूप से संपत्ति व्यवसाय के लिए, जो इस व्यवसाय में हैं। कुछ रुकावटें आ सकती हैं लेकिन धैर्य रखें। छात्रों, विशेषकर तकनीकी क्षेत्र के छात्रों के लिए यह एक अनुकूल समय है। नौकरी के अवसर आएंगे। छात्रों के साथ झगड़े में पड़ने से बचें। गर्भवती महिलाओं के लिए यह कठिन समय है। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंध मधुर होंगे। गलतफहमी से सावधान रहें, यह सामाजिक प्रसिद्धि और सम्मान पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। व्यापार में कार्ड पर अच्छा लाभ है। ऑफिस में अनावश्यक विवाद होगा। अतिरेक का भी संकेत है।

सिंह राशि
२३ जुलाई - २२ अगस्त

सेहत के लिहाज से समय अच्छा है। सिंह राशि के जातकों के लिए यह अवधि विशेष रूप से कष्टदायी होती है। बेवजह के विचार उन्हें भी परेशान करेंगे। ध्यान और योग के लिए जाएं। जमीन और वाहन खरीदने की सुविधा है, व्यापार भी इस दौरान सुचारू रहेगा। माता की तबीयत खराब रहेगी, सावधानी बरतनी चाहिए। विशेष रूप से तकनीकी क्षेत्र के छात्रों के लिए यह एक उत्कृष्ट अवधि है। उन्हें नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे। मेडिकल छात्रों के लिए भी यह एक अच्छा समय है। दांतों की समस्या बढ़ सकती है। सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से यह समय अच्छा है। लेकिन जिनकी कुंडली के अशुभ भाव में शनि और चंद्रमा हैं, उनके लिए समय अनुकूल नहीं है और अपव्यय के संकेत हैं। साथ ही परिवार में अनावश्यक विवाद होने की भी संभावना है। संतान को लेकर तनाव दूर होगा और शुभ समाचार मिलने के योग हैं, धैर्य रखें। व्यापार में लाभ होगा और नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति मिलेगी। संतान चाहने वालों की मनोकामना पूरी होगी। शत्रु भय उत्पन्न करेंगे। जोड़ों के बीच संबंध सामान्य रहेंगे, हालांकि अनावश्यक वाद-विवाद के भी संकेत हैं। कार्ड पर तीर्थयात्रा है, वाहन सावधानी से चलाएं। मित्रों और रिश्तेदारों के बीच समाज में मान-सम्मान की कमी रहेगी।

कन्या राशि
23 अगस्त - 22 सितंबर

कन्या राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा है। हाई बीपी, मधुमेह और हृदय रोगियों की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होगा। लेकिन पेट के रोगों से पीड़ित लोगों को ध्यान रखना चाहिए, अनुशासन के साथ थोड़ा कम खाएं क्योंकि पाचन तंत्र कमजोर होगा। महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्याओं में वृद्धि देखने को मिल सकती है। कन्या- गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। आर्थिक रूप से यह समय पिछले 3 महीनों की तुलना में औसत से काफी बेहतर है। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे और मित्रों और सहकर्मियों के साथ संबंध सुखद रहेंगे। रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। नए व्यवसाय की योजना बनाने और शुरू करने के अवसर हैं। आप उच्च आध्यात्मिक मूल्यों में रहेंगे लेकिन पवित्र स्थानों की यात्रा से बचें। सामाजिक और धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। फिर भी, सार्वजनिक आलोचना से सावधान रहें। चल रहे व्यवसाय में अच्छे लाभ की संभावना है लेकिन आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, आपको अतिरिक्त सतर्क रहना होगा और अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। अच्छी परियोजनाओं को प्राप्त करने के लिए अतिरेक के भी संकेत हैं। भाइयों के बीच प्रेम बढ़ेगा। व्यापार में लाभ के संकेत हैं। ऑटो सेक्टर को छोड़कर सभी तरह के व्यवसायों को फायदा होगा। छात्रों के लिए, यह एक मध्यम अवधि है। किए गए प्रयासों से लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि इंजीनियरिंग छात्रों के लिए समय भाग्यशाली है। नौकरी के अवसर आएंगे। अपने विरोधियों से सावधान रहें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी और गलतफहमियां दूर होंगी।

तुला राशि
23 सितंबर - 22 अक्टूबर

स्वास्थ्य की दृष्टि से तुला राशि वालों के लिए यह समय अनुकूल है। हालांकि पेट के रोग से पीड़ित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सरकारी अधिकारी और राजनेता तनाव में रहेंगे। यह अतिशयोक्ति का प्रतीक है। जिन लोगों की जन्म कुंडली में चंद्रमा छठे या आठवें भाव में होता है, वे इस अवधि के दौरान स्वास्थ्य के मामले में इतने भाग्यशाली नहीं होंगे। जो लोग साढ़े साती में चल रहे हैं उन्हें कुछ मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार और सेवा में तनाव रहेगा। भूमि और वाहन आराम सामान्य है। व्यापार में मामूली नुकसान होने की संभावना है। 17, 18 और 19 को व्यापारिक सौदों से बचें। इन तारीखों में जमीन, मकान या वाहन का लेन-देन न करें। पति-पत्नी के संबंध प्रगाढ़ होंगे। दोनों एक दूसरे के सपोर्टिव रहेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा को नुकसान होगा। आप अच्छा काम करेंगे लेकिन इसे कोई स्वीकार नहीं करेगा। व्यापार और सेवा में मामूली लाभ होने की संभावना है, हालांकि यह उतना नहीं होगा जितना प्रयास किया जाएगा। जो लोग अदालती विवादों में हैं उन्हें अदालती मामलों में अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है और सफलता की संभावना थोड़ी कम है। मित्रों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों के साथ मतभेद बढ़ेंगे। परिवार में अनावश्यक विवाद के संकेत हैं। लेकिन भाइयों का सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल नहीं है। राहु का प्रभाव आपकी पढ़ाई में बाधा बन सकता है। शारीरिक या मानसिक तनाव आपको परेशान करेगा। परीक्षा में प्रतिशत घटेगा। मित्र भय पैदा करेंगे। माता-पिता बच्चों को लेकर चिंतित रहेंगे।

वृश्चिक राशि
23 अक्टूबर - 21 नवंबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर वृश्चिक राशि के लिए समय अच्छा नहीं है। जिन जातकों का स्वास्थ्य खराब है, समय बहुत अच्छा नहीं है, अतिरिक्त सावधानी बरतें। शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को भी अपना खास ख्याल रखना चाहिए। पेट की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए समय विशेष रूप से खराब है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। घर में और रिश्तेदारों के बीच शुभ कार्य होंगे। पारिवारिक संबंध प्रेम से भरे रहेंगे, रिश्तेदारों से स्नेह रहेगा। अधिक आत्मविश्वास और विनम्र आप महसूस कर सकते हैं। 18वीं के बाद चीजें आसान हो जाएंगी। जमीन और वाहन को लेकर कोई चिंता नहीं रहेगी। कारोबारियों के लिए अच्छा समय है। 28 और 29 को भूमि, वाहन सौदे और ऋण से बचें। छात्रों के लिए समय अनुकूल है। सामाजिक प्रतिष्ठा में कुछ कमी आएगी। प्रमोशन के रास्ते में रुकावटें आएंगी और फिजूलखर्ची के संकेत हैं। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। संतान चाहने वालों को सफलता अवश्य मिलेगी। पति-पत्नी के संबंध समान रहेंगे, कुछ मतभेद भी रहेंगे, इसलिए धैर्य रखें। शनि का प्रभाव कुछ उथल-पुथल लाएगा।

 धनु राशि

22 नवंबर - 21 दिसंबर

मानसिक स्वास्थ्य की बात करें तो धनु राशि के जोड़े के लिए यह औसत समय होगा, यदि पति और पत्नी दोनों एक ही धन्नू राशि के साथ हों। हाई बीपी, शुगर और हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए समय ठीक नहीं है। इस अवधि के दौरान तनाव और पेट की बीमारियों का पूर्वानुमान है। गठिया या सर्दी से पीड़ित लोगों को सावधान रहना चाहिए। जो लोग डिप्रेशन से जूझ रहे हैं उनके लिए यह समय अशुभ है। रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंध बन रहे हैं और वे आपके प्रयासों में सहायक होंगे। लेकिन भाइयों के बीच विवाद के संकेत हैं, इसलिए सावधान रहें। आर्थिक रूप से अच्छा समय; धन लाभ के संकेत हैं। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। परिवार में शुभ समाचार मिलने की उम्मीद है, परिवार में विवाह का समाचार मिलेगा। व्यापार करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छी अवधि है, खासकर सराफा या लोहे का कारोबार करने वालों के लिए। व्यापार में नए अवसर मिलने के योग हैं। जमीन और वाहन के सौदे में पड़ने से बचें। पार्टनरशिप में काम करने वालों को पार्टनर के साथ संबंधों में सुधार के साथ-साथ व्यापार में वृद्धि देखने को मिलेगी। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए समय अच्छा है। पढ़ाई के लिए एक उत्कृष्ट अवधि, विशेष रूप से मेडिकल छात्र जो धनु हैं। जिन लोगों ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है उन्हें नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे। पति-पत्नी के संबंध समान रहेंगे लेकिन अनावश्यक वाद-विवाद से बचें और एक-दूसरे को संदेह की नजर से न देखें क्योंकि इससे गलतफहमी हो सकती है। यात्रा कार्ड पर है। सरकारी या अर्धसरकारी नौकरियों में पदोन्नति की संभावना है। फिजूलखर्ची से बचें। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं और संतान चाहने वाले जोड़ों को शुभ समाचार मिल सकता है। संतान को लेकर चिंतित माता-पिता को सफलता मिलेगी। शत्रु परास्त होंगे।

  मकर राशि

22 दिसंबर - 19 जनवरी

स्वास्थ्य के मोर्चे पर समय अच्छा है। गंभीर मरीजों में सुधार होगा। उच्च रक्तचाप, शुगर और हृदय रोग से पीड़ित लोग बेहतर महसूस करेंगे। पेट के रोग से पीड़ित जातकों को खान-पान में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। शुभ कार्यों में रुकावटें आएंगी। जमीन, वाहन और संपत्ति से सुख सामान्य रहेगा। प्रॉपर्टी का कारोबार अच्छा रहेगा। शेष कार्य बाधित रहेंगे। आर्थिक रूप से यह औसत समय है। जरूरत से ज्यादा खर्च करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ अनावश्यक विवाद होने की संभावना है। मित्रों और सहकर्मियों के साथ मतभेद के संकेत हैं। पिता का स्वास्थ्य खराब रहेगा। छात्रों के लिए यह बहुत अच्छा समय है। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और परीक्षाओं में सफलता मिलने के योग हैं। आज से नौकरी के अवसर आने शुरू हो जाएंगे। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं। शत्रुओं का भय कम होगा। दांपत्य जीवन प्रेम से भरा रहेगा। कुंवारे लोगों के लिए विवाह की संभावनाएं उज्ज्वल होंगी। दूसरों के प्रति आकर्षण भी बढ़ेगा, इसलिए सावधान रहें। सामाजिक रूप से आपका सम्मान होगा। विशेषकर अनाज, कागज और पत्थर के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए व्यापार में वृद्धि होगी। सरकारी सेवकों को पुरस्कार मिल सकता है।

कुंभ राशि
20 जनवरी -18 फरवरी

उन कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा समय है जो खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हैं और अस्पतालों में हैं। उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा और इस दौरान उन्हें छुट्टी भी मिल सकती है। वित्त में भी सुधार होगा। कुंभ राशि के जातकों को कुंडली में राहु की दशा के कारण अचानक खरीदारी और अचानक अनावश्यक खर्च की स्थिति हो सकती है। छात्रों के लिए यह तकनीकी अध्ययन करने वालों के लिए विशेष रूप से अच्छा है। रोजगार के अवसर उन लोगों के लिए भी संकेत दिए गए हैं जिन्होंने हाल ही में अपनी पढ़ाई पूरी की है और उच्च अध्ययन कर रहे हैं। ऐसे में नौकरी चाहने वालों और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए यह समय बेहतरीन है। शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए। लौह व्यापार में लाभ के संकेत हैं लेकिन जो लोग पहले से ही इसमें हैं। जो स्वामी अपनी संपत्ति बेचना चाह रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान अच्छे व्यापारिक सौदे और लाभ मिल सकते हैं। परिवार के सदस्यों से विवाद हो सकता है, हालांकि भाइयों के साथ संबंधों में सुधार होगा। संतान की तलाश करने वालों के लिए सफलता के संकेत हैं। माता-पिता का अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बीतेगा। मां के परिवार से खुशखबरी है। एक ही राशि के जोड़े एक-दूसरे के साथी का आनंद लेंगे, मतभेद, यदि कोई हो, सुलझ जाएगा। मित्रों के साथ संबंध मधुर रहेंगे, हालांकि पुरुष या महिला मित्र के साथ व्यर्थ विवाद होने की संभावना है। आपको सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि में लाभ होगा। नौकरी में पदोन्नति की संभावना है, व्यापार से जुड़े लोगों के लिए लाभ का समय आ रहा है। शत्रु परास्त होंगे और आप कोर्ट-कचहरी के मामलों में शीर्ष पर आएंगे। वाहन चलाते समय सावधान रहें।

मीन राशि
19 फरवरी - 20 मार्च

सेहत के लिहाज से यह समय अनुकूल नहीं है। गलत भाव में मंगल ईएनटी रोग से पीड़ित रोगी को कष्ट देगा। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। पैसा आपके पास आएगा और भूले हुए कर्ज की वसूली की संभावना है। आप इस समय वित्तीय सौदों के लिए जा सकते हैं। पार्टनरशिप में काम करने वालों को फायदा होगा। इसलिए मानसिक रूप से मजबूत रहें और दिव्य ध्यान का अभ्यास करें। रक्त विकार के संकेत हैं और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा। भूमि, भवन और संपत्ति के कारोबार में विस्तार होगा। कष्ट होने पर माता का स्वास्थ्य बेहतर परिणाम प्राप्त करेगा। माता की ओर से शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं। जो लोग विदेशों में उच्च अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए एक औसत समय। पारिवारिक संबंध खुशियों से भरे रहेंगे। लेकिन पड़ोसियों से विवाद के संकेत हैं। भाइयों के बीच छोटी-मोटी असहमति भी कार्ड पर है। बड़े भाई की तबीयत खराब हो सकती है। व्यापार में वृद्धि की संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापार में लाभ होगा और जो लोग सरकारी नौकरी में हैं उनके लिए पदोन्नति कार्ड पर है। जीवनसाथी को यौन रोग हो सकता है। मन शांत नहीं रहेगा और मित्रों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। संतान को लेकर कुछ चिंताएं दूर होंगी। पति-पत्नी के बीच अनावश्यक गलतफहमी होने की संभावना है।

राशि चक्र के संकेत - पाक्षिक : Dr. A. Shanker

Education and Astrology!

Relations and Astrology