For the Students of Hindu Vedic Astrology by Dr. A. Shanker

Recent Posts


20221030

चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश - पाक्षिक 1 – 15 नवंबर 2022




 चंद्र राशियों का चलन एवं फलादेश

पाक्षिक 1 – 15 नवंबर 2022

डॉ. शंकर अड़वाल

 

मेष राशि

21 मार्च – 19 अप्रैल

मेष राशि वालों के लिए यह समय औसत है। स्वास्थ्य का मोर्चा इतना अच्छा नहीं रहेगा, स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करेगा, मधुमेह और रक्तचाप भी नियंत्रण में नहीं रहेगा। आर्थिक रूप से औसत समय, धन व्यर्थ कार्यों में भी खर्च होगा। संयुक्त उद्यमों में बाधाओं का संकेत दिया जाता है क्योंकि भागीदारों के बीच मतभेद हो सकते हैं। परिवार में महिलाओं के बीच मतभेद हो सकते हैं। रिश्तेदारों के साथ भी ऐसा ही होगा और इससे परिवार में शुभ कार्यों में बाधा आ सकती है। जमीन और वाहन का कारोबार औसत रहेगा। इस दौरान जमीन या वाहन न खरीदें और न ही बेचें। इन तिथियों पर व्यापार में बड़ी राशि का निवेश न करें। अनाज, कागज, सराफा, कंप्यूटर आदि व्यवसाय अच्छे से चलेंगे। छात्रों के लिए यह एक अच्छा समय है। परीक्षाओं में सफलता का योग है। अगर आपने किसी नौकरी के लिए परीक्षा दी है तो उसका परिणाम भी अनुकूल रहेगा। संतान संतुष्टि देगी। संतान की तलाश करने वालों को सफलता मिलेगी। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंधों में सुधार आएगा। प्रेमियों के लिए समय विशेष रूप से अच्छा है। यात्रा करने से बचें और वाहन सावधानी से चलाएं। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अधिक सम्मान पाने के लिए अपने आग्रह पर नियंत्रण रखें। सेवा में लगे लोगों के लिए यह एक अच्छा समय है। कार्ड पर पदोन्नति है; रोजगार के नए अवसर भी मिल सकते हैं।

वृषभ
20 अप्रैल - 20 मई

स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बहुत अनुकूल नहीं है, इस सप्ताह के दौरान दवा के साथ-साथ छोटी-मोटी परेशानियां भी रहेंगी। डिप्रेशन से पीड़ित लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल समय होगा, करें मेडिटेशन। उच्च रक्तचाप, मधुमेह के रोगियों को कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही एलर्जी और कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए समय विशेष रूप से परेशानी भरा है। जो लोग अच्छे स्वास्थ्य में हैं उन्हें बड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन उन्हें पाचन तंत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा और गलतफहमियां दूर होंगी। घर में धार्मिक और शुभ कार्य होंगे। भाइयों से संबंध मजबूत होंगे। संयुक्त उपक्रमों में प्रगति होगी। भूमि और वाहन लाभप्रद रहेंगे। प्रॉपर्टी के कारोबार में उछाल आएगा। माता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के संकेत हैं। 3 और 4 नवंबर को भूमि, वाहन या वित्तीय सौदों से बचें। छात्रों, खासकर चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय अनुकूल है। परीक्षा में सफलता मिलने के योग हैं। दोस्तों के साथ अनावश्यक बहस में पड़ने से बचें। वेतन में वृद्धि या नौकरी मिलने के योग हैं। संतान से संतुष्टि होगी और संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा। विरोधी कमजोर रहेंगे। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा हालांकि गलतफहमी की संभावना है। यात्रा से बचें। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अदालत में सफलता का संकेत दिया गया है। राजनेताओं के लिए समय विशेष रूप से अच्छा है। फिजूलखर्ची की संभावना है इसलिए सावधान रहें।

 

मिथुन राशि
21 मई - 20 जून

 

मिथुन राशि वालों के लिए सेहत के लिहाज से यह समय अच्छा है। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों में सुधार की संभावना है। लेकिन जिन लोगों को गैस्ट्रिक की समस्या है उन्हें खान-पान में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आने वाला समय बहुत अच्छा नहीं है। अल्सर के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक रूप से यह एक औसत अवधि है। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे, हालांकि महिलाओं को अनावश्यक विवादों से बचना चाहिए। मित्रों और रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। भाई-बहनों से संबंध सुधरेंगे। आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा और आपकी ताकत भी बढ़ेगी। भूमि और वाहन व्यवसाय में लाभ होगा। लेकिन जिनकी जन्म कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में हैं, उनके लिए समय अच्छा नहीं है और छात्रों के लिए तनाव बढ़ेगा, यह औसत समय है। आप पढ़ाई में रुचि खो देंगे और विचलित हो जाएंगे। मन को शांत रखने के लिए योग करें। संतान संबंधी तनाव रहेगा। दाम्पत्य जीवन समान गति से चल रहा होगा, हालाँकि झुंझलाहट की संभावना है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। यात्रा कार्ड पर है; तीर्थ यात्रा भी हो सकती है। सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रतिष्ठा में थोड़ी सेंध लग सकती है। अविवाहित विवाह कर सकते हैं। पत्थर, सराफा, कागज के कारोबार में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा। फिजूलखर्ची की संभावना है।

कर्क राशि
21 जून - 22 जुलाई

कर्क राशि वालों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय अच्छा है। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और शुगर से पीड़ित लोगों की स्थिति में सुधार होगा क्योंकि गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की स्थिति में सुधार होगा। लेकिन पेट के मरीजों को खाना खाते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। व्यापार में ज्यादा निवेश न करें और कर्ज लेने या देने से बचें। दोस्त या सहकर्मी आपके खिलाफ काम कर सकते हैं। संयुक्त उद्यमों के लिए प्रतिकूल समय। परिवार में अनावश्यक मतभेद होने की संभावना है। हालांकि भाइयों का सहयोग मिलेगा और भाइयों से कोई विवाद है तो सुलझ जाएगा। 8 और 9 नवंबर को जमीन, मकान या वाहन के सौदे के लिए न जाएं। धातु और ऑटो व्यापारियों के लिए अच्छा समय है। छात्रों विशेषकर तकनीकी क्षेत्र के छात्रों के लिए यह अच्छा समय है। दूसरों के लिए, परीक्षा में प्रतिशत गिर जाएगा। शत्रुओं से विवाद से बचें। पति-पत्नी के संबंध मजबूत होंगे। संतान की चिंता रहेगी। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। आपको सामाजिक लाभ होगा। सम्मान और प्रसिद्धि कार्ड पर है। धार्मिक आधार पर यात्रा देखी जा सकती है।

 

सिंह राशि
२३ जुलाई - २२ अगस्त

सिंह राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य, औसत समय को लेकर सतर्क रहना चाहिए। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए यह प्रतिकूल समय है। मानसिक तनाव रहेगा जो ऐसी बीमारियों को बढ़ाने में सहायक है। आर्थिक रूप से यह औसत समय है। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। मित्रों और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। संयुक्त व्यवसाय में लाभ होगा। महिलाओं के बीच मतभेद की भविष्यवाणी की गई है, इसलिए धैर्य रखें। भाइयों से संबंध मजबूत होंगे। जमीन और वाहन व्यवसाय के लिए सितारे अच्छे हैं। संपत्ति के कारोबार और निर्माण सामग्री से जुड़े लोगों के लिए लाभ का संकेत दिया गया है। 10, 11 और 12 नवंबर को सौदों से बचें। छात्रों के लिए, यह एक औसत समय है। लेकिन तकनीकी क्षेत्र के लोगों के लिए समय अनुकूल है। मित्रों से विवाद से बचें और क्रोध पर नियंत्रण रखें। संतान को लेकर तनाव दूर होगा और माता-पिता संतुष्ट होंगे। शत्रु परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंध समान रूप से मधुर रहेंगे। दोनों एक दूसरे को लेकर बेफिक्र रहेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा और सम्मान प्रभावित होगा। राजनेताओं को भी मान सम्मान में गिरावट देखने को मिलेगी, इसलिए सामाजिक और धार्मिक कार्यों में सावधानी बरतें। यात्रा कार्ड पर है; कार्ड पर दुर्घटना होने के कारण सावधानी से ड्राइव करें। कोई नया व्यवसाय शुरू न करें। सरकारी सेवकों को उन कार्यों में भी बाधाओं का सामना करना पड़ेगा जिन्हें वे सहज मानते थे। फिजूलखर्ची के भी संकेत हैं, इसलिए जिम्मेदारी से खर्च करें।

कन्या राशि
23 अगस्त - 22 सितंबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर समय बहुत अनुकूल नहीं है। लंबे समय से लंबित बीमारियों के कारण गंभीर रोगी डिप्रेशन में जा सकते हैं। पेट दर्द से पीड़ित मरीजों को भोजन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। आर्थिक रूप से यह अच्छा समय है, पारिवारिक संबंध भी मजबूत होंगे। दोस्त, सहकर्मी और रिश्तेदार दूर रहेंगे। दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे निकालने से बचें। भाइयों से अनावश्यक मतभेद होने की संभावना है। जमीन-जायदाद का काम और कारोबार सामान्य रहेगा। 12 और 13 नवंबर को सौदों से बचें। टेक्सटाइल, पेपर, फूड और फार्मास्युटिकल सेक्टर के लोगों के लिए बिजनेस अच्छा रहेगा। माता का स्वास्थ्य खराब रहेगा। छात्रों के लिए यह बहुत अच्छा समय है। मेडिकल, सिविल और पब्लिक सर्विसेज की तैयारी करने वालों को फायदा होगा। संतान पक्ष भी अनुकूल है। पुत्र या पुत्री के विवाह के योग हैं। शत्रुओं से सावधान रहें। दांपत्य जीवन प्रेम से भरा रहेगा। महिला और पुरुष मित्रों के साथ संबंध मजबूत होंगे। बुरे व्यवहार से बचें। सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि सामान्य रहेगी। व्यापार में तनाव बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को भी काम में तनाव देखने को मिलेगा। धार्मिक कार्यों में धन का प्रयोग होगा।

तुला राशि
23 सितंबर - 22 अक्टूबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर तुला राशि के लोगों के लिए समय अच्छा नहीं है। लीवर, किडनी, पेट और अल्सर के रोगियों के लिए समय विशेष रूप से खराब है। 11 नवंबर के बाद स्थिति में सुधार होगा। पाचन तंत्र कमजोर होगा, इसलिए खान-पान का ध्यान रखें। सितारे आर्थिक रूप से अनुकूल हैं, लेकिन आप जितना कमाते हैं उससे अधिक खर्च करेंगे। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थान में हैं, उन्हें फिजूलखर्ची देखने को मिलेगी। दिया हुआ कर्ज अटक जाएगा। परिवार में संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है। मित्रों और सहकर्मियों के साथ भी गलतफहमी होने की संभावना है। व्यापार करने का औसत समय। सर्राफा कारोबार के तौर पर धातु कारोबार अच्छा रहेगा। माता की तबीयत खराब हो सकती है। पिता का पक्ष अनुकूल है। छात्रों के लिए, औसत समय। मानसिक व्याकुलता बढ़ेगी और पेट की समस्या के कारण पढ़ाई बाधित होगी। माता-पिता बच्चों को लेकर चिंतित रहेंगे। गर्भवती महिलाएं उच्च रक्तचाप और चिंता से पीड़ित हो सकती हैं। शत्रु गुप्त रूप से आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं इसलिए सावधान रहें। दाम्पत्य जीवन भी बराबरी पर रहेगा। यात्रा करने से बचें क्योंकि दुर्घटना की संभावना है, सावधानी से वाहन चलाएं। सामाजिक प्रतिष्ठा हमेशा की तरह बनी रहेगी।

 

वृश्चिक राशि
23 अक्टूबर - 21 नवंबर

स्वास्थ्य के मोर्चे पर वृश्चिक राशि के लोगों के लिए औसत समय। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, रक्त विकार और एलर्जी से पीड़ित लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। चिंता और अवसाद के रोगियों के लिए मुश्किल समय, मानसिक मुद्दों को दूर करने के लिए अथवा वृश्चिक राशि के जातकों को ध्यान और योग का अभ्यास करना चाहिए। पारिवारिक माहौल वैसा ही रहेगा। संपत्ति के मामलों और साझेदारी में विवाद की संभावना है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में रुकावट आएगी। दोस्तों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों के साथ गलतफहमी होने की संभावना है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। जमीन, मकान या वाहन खरीदने से बचें। 3 और 4 नवंबर को कोई भी बड़ा या छोटा सौदा न करें। धातु व्यवसाय में हानि होगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। रोजगार के अवसर सृजित होंगे। हालाँकि, मानसिक व्याकुलता बनी रहेगी जो उच्च यौन इच्छाओं के साथ समस्याएँ पैदा करेगी। संतान चाहने वालों को शुभ समाचार मिलेगा। पति-पत्नी के संबंध मधुर और प्रेम से भरे रहेंगे। दोस्ती मजबूत होगी। कार्ड पर तीर्थयात्रा है। आप सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रतिष्ठा में लाभ प्राप्त करेंगे लेकिन स्वार्थी और अभिमानी होने से बचें।

धनु राशि
22 नवंबर - 21 दिसंबर

धनु राशि के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से औसत समय। लेकिन ब्लड प्रेशर और हृदय रोगियों को सावधान रहने की जरूरत है। एलर्जी के मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। योग का अभ्यास कर स्वस्थ रहें। आर्थिक रूप से, यह सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए, विशेष रूप से साझेदारी में और धातु, विद्युत और ऑटो भागों के व्यवसायों के लिए एक अच्छा समय है। पारिवारिक संबंध यथावत रहेंगे। मित्रों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। जमीन, वाहन और संपत्ति में आराम मिलेगा। माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है; पिता की ओर से समय शुभ है। 1 और 2 नवंबर को किसी भी सौदे या ऋण से बचें। छात्रों के लिए यह औसत समय है। मानसिक तनाव रहेगा और पढ़ाई में रुचि कम होने के संकेत हैं। मित्रों से अनबन होने की संभावना है। ध्यान योग करें। कार्ड पर दांतों की समस्या है। शत्रु आपको परेशान करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामले उलझेंगे। दाम्पत्य जीवन भी ऐसे ही उतार-चढ़ाव पर रहेगा; आर्थिक रूप से आप अच्छी तरह से स्थापित होंगे। अनावश्यक मतभेद होने की संभावना है। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। तीर्थयात्रा को एक लौकिक यात्रा के रूप में दर्शाया गया है। सरकारी सेवा में लगे लोगों के लिए पदोन्नति में रुकावटें आएंगी। सामाजिक मान-सम्मान, मान-प्रतिष्ठा सामान्य रहेगी; फिजूलखर्ची से बचें। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि प्रतिकूल स्थिति में हैं, शनि की अर्धशताब्दी उन्हें मानसिक और आर्थिक रूप से परेशान करेगी। उन्हें अदालती मामलों में असफलता का भी डर हो सकता है।

मकर राशि

22 दिसंबर - 19 जनवरी

मकर राशि के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से औसत समय। अल्सर और गैस्ट्रिक रोगों से पीड़ित लोगों के लिए कठिन समय होने की संभावना है, इसलिए जिम्मेदारी से अपना ख्याल रखें और अच्छा खाएं। मानसिक रूप से मकर राशि के लोग शांत जीवन की स्थिति में नहीं रहेंगे, चिंताएं आपको बेवजह परेशान करेंगी। लेकिन उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित लोगों में बहुत मामूली सुधार देखने को मिलेगा। फिजूलखर्ची की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है, जिससे आगे आर्थिक तंगी हो सकती है। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि अशुभ स्थान पर हैं, उन्हें मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कोर्ट-कचहरी के मामले आ सकते हैं लेकिन उन्हें जल्द ही सुलझाया जा सकता है। परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ संबंध भी अनावश्यक विवादों से ग्रस्त होंगे। ऐसी स्थिति में चुप रहने की कोशिश करें। भूमि या संपत्ति के संबंध में हानि होने की संभावना है, लेकिन जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि भाग्यशाली भाग में हैं, उन्हें लाभ दिखाई देगा। विद्यार्थियों के लिए भी समय प्रतिकूल है। पढ़ाई में रुचि कम होने और मानसिक तनाव होने की संभावना है। दोस्तों के साथ अनावश्यक विवाद कार्ड पर हैं। शत्रुओं का भय रहेगा। वैवाहिक जीवन ऐसा ही रहेगा। संदेह के कारण दंपति के बीच गलतफहमी हो सकती है। यात्रा कार्ड पर है, आध्यात्मिक और भौतिक दोनों। सामाजिक प्रतिष्ठा में हानि होगी। राजनेताओं को भाषण देते समय सावधान रहना चाहिए। नौकरीपेशा जातकों को ऑफिस के काम में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

कुंभ राशि
20 जनवरी -18 फरवरी

स्वास्थ्य के मोर्चे पर कुंभ राशि के लोगों के लिए समय अच्छा नहीं है। मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए समय विशेष रूप से खराब है। पेट के रोग भी होने की संभावना है। परिवार में अनावश्यक विवाद कार्ड पर हैं। कुंभ राशि के लोग बुरी संगत में पड़ सकते हैं। जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि अनुकूल स्थिति में हैं, उन्हें कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक रूप से औसत समय। साझेदारी ठीक से काम नहीं करेगी। अटका हुआ पैसा नहीं बचेगा। प्रॉपर्टी के कारोबार से जुड़े लोगों को लाभ कम मिलेगा। जमीन और वाहन के कारोबार में मंदी रहेगी। व्यापार में हानि होने की संभावना है। लेकिन सराफा, बिजली, एसी और जनरल स्टोर के व्यापारियों को कुछ लाभ मिलेगा। छात्रों के लिए यह औसत समय है। लेकिन मेडिकल छात्रों के लिए यह अवधि सीए और सीएस छात्रों के समान ही अच्छी है। संतान को लेकर शुभ समाचार मिलने की उम्मीद है। दाम्पत्य जीवन भी बराबरी पर रहेगा। लेकिन अगर दोनों में से कोई एक गंभीर रूप से बीमार है, तो मुश्किल समय आने वाला है। आप सामाजिक स्थिति में हारेंगे। सरकारी या अर्ध-सरकारी नौकरी करने वालों के लिए, पदोन्नति कार्ड पर है। लेकिन कार्यस्थल पर अनावश्यक विवाद के संकेत मिल रहे हैं। शनि की साढ़ेसाती अन्य समस्याएं भी ला सकती है।

मीन राशि
19 फरवरी - 20 मार्च

मीन राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अनुकूल है। गंभीर मरीजों में सुधार होगा। पेट और पेट के रोग से पीड़ित लोगों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आर्थिक रूप से समय अच्छा है। रुका हुआ धन समाप्त हो जाएगा। साझेदारी अच्छा काम करेगी। परिवार में सुख-शांति का राज रहेगा। रिश्तेदारों, मित्रों और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। व्यापार समान रहेगा। भले ही आपको मुनाफा न मिले, लेकिन नुकसान भी नहीं होगा। ऑटो कारोबारियों के लिए समय इतना अच्छा नहीं है। उन्हें कुछ नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और नौकरी के मौके खुद को पेश करेंगे। संतान चाहने वाले सफल होंगे। पुत्र या पुत्री से शुभ समाचार मिलने के भी संकेत मिल रहे हैं। रोजगार कार्ड पर है। आपके विरोधी आपकी चिंता करेंगे लेकिन आप परास्त होंगे। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। ससुराल वाले सहयोग करेंगे। लेकिन अगर जीवनसाथी हृदय रोग से पीड़ित है तो उन्हें सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है। सामाजिक प्रतिष्ठा में लाभ होगा। काम पूरा करने में रुकावटें आएंगी, इसलिए धैर्य रखें। राजनेताओं को प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि में गिरावट देखने को मिल सकती है। कड़ी मेहनत काम को पूरा करने की कुंजी है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। अधिकारियों को कार्यक्षेत्र में बदलाव देखने को मिल सकता है। निम्न श्रेणी के अधिकारियों के साथ विवाद में पड़ने से बचें। कार्ड पर वित्तीय लाभ है; धन का सदुपयोग होगा और धार्मिक कार्य होंगे।

राशि चक्र के संकेत - पाक्षिक : Dr. A. Shanker

Education and Astrology!

Relations and Astrology