For the Students of Hindu Vedic Astrology by Dr. A. Shanker

Recent Posts


20160801

श्रावण माह के महत्व: अच्छी किस्मत और सफलता के लिए क्या करें और क्या न करें !

श्रावण मास के दौरान ऐसा कभी नहीं करें !

हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा ऐसा माना जाता आ रहा है कि सौर वर्ष 'श्रावण', एक पवित्र महीना है ! इस महीने भगवान शिव की साधना करना अत्यधिक लाभप्रद माना जाता है !

श्रावण महीने की अवधि : अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार , यह देर से जुलाई के दौरान शुरू होता है और अगस्त के तीसरे सप्ताह में समाप्त हो जाता है। श्रावण महीना नए चाँद की शुरुआत के निशान और लियो राशि चक्र में सूर्य के संक्रमण की शुरुआत पर होता है।

सोमवार व्रत: इस महीने के दौरान कई हिंदू उपवास कर जोकि सोमवार को  होता है और जो भगवान शिव को समर्पित किया जाता है 'श्रवण' या फिर सोमवार व्रत के रूप में जाना जाता है पर विशेष रूप से सोमवार का व्रत श्रवण के महीने में अधिक लाभदायी मन जाता रहा है ।

वेदोंकिंवदंतियों : वेदों और पुराणों में उल्लेख के अनुसार, श्रावण का पवित्र महीना सफलता, शादी और समृद्धि के लिए भगवान शिव की पूजा करने के लिए समर्पित है।

तंत्र के प्रभु : भगवान शिव तंत्र के रूप के भगवान भगवान के जाने जाते रहे हैं, कुछ अनुयायियों का ये मानना है कि , इस महीने के दौरान 'Totka या मंत्र' के प्रदर्शन पर विचार फायदेमंद हो सकता है !

हिन्दू त्योहारों का  श्रावण माह में महत्व : श्रावण के महीने में गिरने वाले सभी त्यौहार शुभ और पवित्र  माने जाते हैं !  कई हिंदू, इस महीने के भीतर आने वाली कृष्ण जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, नाग पंचमी, और तीज जैसे  त्योहारों को अधिक महत्वपुर्ण मानते हैं !

पछताना : इस महीने, जिसमें भगवान शिव भक्तों को अनुदान में  उनकी गलतियों के पश्चाताप करने पर सफलता का वरदान देते हैं, नकारात्मक ऊर्जा का निकलना और दुर्भाग्य से निकलने के लिए  हिन्दू श्रावण अवधि में भगवान शिव और देवी पार्वती का आशीर्वाद लेने के लिए अपनी पूजा से उनको आकर्षित करते हैं ।

कैसे अच्छी किस्मत और सफलता को आकर्षित करें इस माह में !

आप भी अच्छे भाग्य और सफलता की तलाश अगर करना चाहते हैं तो यहाँ कुछ निम्नलिखित उपयो का अनुसरण करना जरूरी माना जाता है इस श्रावण के पवित्र महीने के दौरान।

क्या - क्या करें : हिंदू धार्मिक ग्रंथों में उल्लेख किया है, निम्नलिखित सरल तरीकों से आप सफलता प्राप्त करने और दुर्भाग्य और बुराई ऊर्जा से बचने में मदद मिलेगी।

सुबह की पूजा : यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति को सूर्योदय से पहले जाकर , स्नान के बाद निकटतम शिव मंदिर की यात्रा कर के निरंतर मंत्रोच्चार के साथ शिवलिंग पर जल और ठंडे दूध के मिश्रण की पेशकश करना अनिवार्य है।  मंत्र  "नमः शिवाय।"

शिवलिंग: सिद्ध प्रादा शिवलिंग घर पर लाएं और दैनिक पूजा पूजा पूरे श्रावण माह के दौरान ठंडे दूध में स्नान और फिर ठंडे पानी से धो लें।  बैल पत्र एवं मिश्री प्रदान करें हैं।

मछली को खाना खिलायें : नियमित रूप से एक झील, तालाब, या जलीय जीवन के साथ किसी भी नदी के स्रोत पर जाएँ और उन्हें आटा की गोलियां खिलाये। मछली को खिलाते समय भगवान शिव के बारे में सोच रखें  यह कहा जाता है कि ऐसा करने से, यह कर  को समाप्त कर एवं वित्तीय स्थिति में वृद्धि लाता है।

महामृतुञ्जय : स्वास्थ्य के एवं मृतयु से विजय प्राप्त करने के लिए  महामृतुञ्जय मंत्र कर रोजाना पाठ करें।

शादी का जीवन: यदि शादी में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो एक नियमित रूप से केसर दूध शिवलिंग को पेशकश करना चाहिए। यह माना जाता है कि ऐसा करने से सभी बाधाओं का समाप्त होना अनिवार्य है।

दूध देने वाली गाय: दूध पिलाने वाली वाली गायों को ताजी हरी घास खिलाना ,  ऐसा करना विशेषकर श्रावण माह के दौरान समृद्धि को आकर्षित करती है और सफलता के लिए अवसरों को खोलता है।

गरीब लोगो को कहना खिलाना घर में समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है , ऐसा करना पूर्वज की आत्मा को शांति भी प्रदान करता है।

बैल पत्र : हर सोमवार, 21 बैल पत्र और साथ चंदन  से 'नमः शिवाय' लिखने और उन्हें शिवलिंग को प्रदान करने पर सभी इच्छाओं को पूरा होना स्वाभाविक माना जाता है।

गोमूत्र : पूरे महीने के दौरान, ताजा 'गोमूत्र' अपने सभी घर में और  हर कोने में डालने पर सकारात्मक ऊर्जा और सफलता का आशीर्वादमें मिलना स्वाभाविक माना जाता है।

रुद्र अभिषेक : हर श्रावण पर 'रुद्र अभिषेक' या बस 'अभिषेक' प्रदर्शन भी मंगल दोष से संबंधित समस्याओं को कम कर देता है।

क्या न करें। 

मांसाहारी और शराब : श्रावण माह के दौरान मांसाहारी भोजन खाने से बचना चाहिए और शराब की खपत से बचें।

साँप: श्रावण माह के दौरान सांप को मारना नहीं चाहिए।  सांप भगवान शिव को एक प्यारी इकाई माना जाता है।

Team ShankerStudy.com

Related Article
1. Death Conquering Chant


Education and Astrology!

Relations and Astrology


Predictive Patterns of Zodiac Signs 2024

राशिचक्र का पूर्वानुमान वर्ष 2024 के लिए।